Digital Marketing

किसी भी उत्पाद को बेचने व खरीदने के लिए प्रचार व प्रसार करना मार्केटिंग कहलाता है मार्केटिंग शब्द का प्रयोग 1971 में सर्वप्रथम फिलिप कोटलर ने किया था l Digital Marketing पारंपरिक मार्केटिंग से काफी अलग व मार्केटिंग का एक अत्याधुनिक रुप है l Digital Marketing के तहत इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का प्रयोग करते हुए उत्पाद का प्रचार व प्रसार किया जाता है l किसी भी कंपनी व संगठन के बारे में सटीक और सही जानकारी प्रदान करने का सबसे सरल, किफायती व प्रचलित माध्यम है l आज के समय में Digital Marketing / डिजिटल मार्केटिंग बहुत ही ज्यादा आसान है, आप सोशल मीडिया पर बहुत आसानी से डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं, और अपने कंपनी या बिजनेस को एक नई ऊंचाई व आयाम तक ले जा सकते हैं। 

 

डिजिटल मार्केटिंग का मूल आधार इंटरनेट है, हम सभी जानते हैं कि सूचनाओं को प्राप्त करने व फैलाने का सबसे शक्तिशाली माध्यम इंटरनेट है, जो कुछ ही समय में सूचनाओं को न केवल राज्य स्तर पर बल्कि संपूर्ण वैश्विक स्तर पर फैलाने का काम करता है l कंपनी या बिजनेस व्यवसाय विभिन्न Digital Marketing गतिविधियों जैसे कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO),  सोशल मीडिया मार्केटिंग (SMM), ईमेल मार्केटिंग, सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM), कंटेंट क्रिएशन, और अपने ब्रांड को अपने संभावित उपभोक्ताओं को बढ़ावा देने या अपने ग्राहकों को बनाए रखने के लिए लाभ उठाते हैं। विभिन्न संगठनों द्वारा अपने उत्पादों को बेचने के लिए विभिन्न प्रकार के सोशल मीडिया का उपयोग किया जाता है जैसे वेबसाइट, ईमेल, फेसबुक, यूट्यूब, गूगल प्लस,लिंकेडीन, ट्विटर, फ्लिपकार्ट,अमेजॉन, मिंत्रा इत्यादि! डिजिटल मार्केटिंग, आधुनिक विश्व की एक विशेष उपलब्धि है जिसके कारण उत्पादों को खरीदना व बेचना अर्थात उत्पादों का विपणन करना बेहद सरल हो चुका है l 

 

 

डिजिटल मार्केटिंग के फायदे / लाभ (Advantages of Digital Marketing) :

 

Digital Marketing वस्तुओं और सेवाओं के प्रचार की दिशा में किसी भी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का उपयोग करके की जाने वाली कोई भी क्रिया है। यह मुख्य रूप से इंटरनेट आधारित गतिविधि है जिसका उद्देश्य सामान बेचना या सेवाएं प्रदान करना है।डिजिटल मार्केटिंग किसी भी व्यवसाय को बढ़ावा देने का एक अत्याधुनिक रूप है इसके अनेक लाभ है-

 

1 वहनीयता ( Affordability):

 

डिजिटल मार्केटिंग अन्य मार्केटिंग की तुलना में सस्ती व सरल है l इसकी लागत आपके बजट के के लिए अत्यंत किफायती होती है l कम लागत पर व्यापक दर्शकों को पकड़ा जा सकता है अपने बिजनेस को एक वैश्विक स्तर पर पहचान दिलाई जा सकती है l

 

2 बेहतर रिटर्न प्रदान करने की क्षमता:

 

डिजिटल मार्केटिंग में निवेश पर बेहतर रिटर्न मिलता है, क्योंकि मार्केटिंग का यह रूप सरल व किफायती है यह आपको व्यापक कस्टमर तक पहुंचने में मदद करता है! अत्यधिक उच्च क्वालिटी के सॉफ्टवेयर, स्पष्ट आंकड़ों के कारण आपकी सफलता और असफलता के आंकड़ों को समझकर आपकी जीत को सुनिश्चित करते हैं l

 

3 कम लागत:

 

नए-नए स्टार्टअप जिनका ज्यादा बजट नहीं होता, वह भी कम व किफायती बजट में व्यापक व मास दर्शकों तक पहुंचकर अपनी स्टार्टअप को सफल बना सकतें हैं l

 

4 वैश्विक पहुँच-

 

डिजिटल मार्केटिंग का एक सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसने सभी प्रकार की भौगोलिक बाधाओं को दूर कर दिया है।

 

5 आसान मूल्यांकन –

 

डिजिटल अभियान की सफलता का आसानी से पता लगाया जा सकता है। पारंपरिक तरीकों की तुलना में जहां आपको किसी अभियान की सत्यता का मूल्यांकन करने के लिए हफ्तों या महीनों तक इंतजार करना पड़ता है, जबकि एक डिजिटल अभियान के माध्यम से आप तुरंत जान सकते हैं कि कोई विज्ञापन कैसा प्रदर्शन कर रहा है।

 

 

डिजिटल मार्केटिंग की समस्या (Problems of Digital Marketing): 

 

1 डिजिटल मार्केटिंग की सबसे बड़ी समस्या डाटा माइनिंग की है कंपनी द्वारा कस्टमर के डाटा की खरीद पर रोक अथवा अंकुश लगाने के लिए किसी भी प्रकार का कानून, प्रावधान व नियम नहीं है!

 

2  कस्टमर की प्राइवेसी समाप्त हो जाती हैl

 

3  व्यक्तिगत लाभ हेतु कई बार साजिशों के तहत गलत सूचनाओं का प्रचार व प्रसार किया जाता है यह सूचनाएं जंगल में आग की तरह फैलती जाती हैं जिससे आम जनता को फायदा पहुंचने की बजाय नुकसान हो जाता है! इसका समाज पर एक नकारात्मक प्रभाव पड़ता है

 

4  विभिन्न वेबसाइट द्वारा डाटा संग्रहित कर के डाटा को विभिन्न उत्पादकों को बेचा जाता है, जिससे वह अपने मास कस्टमर को लक्षित कर सके और एक व्यापक कस्टमर तक पहुंच सके l

 

5  तकनीकी जानकारी के अभाव में कई बार ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी की जाती है लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि सोशल मीडिया पूर्ण रूप से असुरक्षित है, आपको अपनी सुरक्षा का ध्यान रखते हुए डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग करते हुए अपने व्यवसाय को व्यापक स्तर तक ले जाना होता हैl

 

6  इसके ज़रिये Global Reach ज़रूर बढ़ाई जा सकती है लेकिन ऐसे Rural Areas में, जहां अभी इंटरनेट नहीं पहुंचा है या जहां लोग उतने ज़्यादा Educated नहीं है, अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज़ पहुंचाने मुश्किल हो जाती हैं।

 

7 अपने Business को Smoothly चलाते रहने के लिए Latest Trends के साथ Updated रहना ज़रूरी होता है जो एक Challenge / चुनौती है या यूँ कहें कि challenge of Digital Marketing है। बतौर Business Owner आप नहीं चाहेंगे कि आप Outdated Technologies इस्तेमाल करें जिससे Conversion Rate कम मिले। 


 

निष्कर्ष (conclusion):

 

डिजिटल मार्केटिंग एक उभरती हुई इंडस्ट्री है जो हर साल लगभग 18% से बढ़ रही है और 2026 में 800 Billion Dollars तक पहुँचने का अनुमान है।  इसलिए, आज डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाने से आप अपने भविष्य के सपनों को पूरा कर सकते हैं।डिजिटल मार्केटिंग मुख्य रूप से सभी प्रकार के छोटे बड़े व्यवसाय को आगे बढ़ाने में मदद करती है कि कैसे आप एक तकनीक का लाभ उठाकर व्यवसाय को आगे बढ़ा सकते हैं लेकिन इसके साथ ही उपयोगकर्ताओं के लिए यह भी महत्वपूर्ण है कि सुरक्षित रहने के लिए इंटरनेट पर कौन सी जानकारी शेयर की जानी चाहिए इससे वे उपयोगकर्ता भलीभांति परिचित हो, अर्थात सावधानी व संतुलन के साथ ही अपने व्यवसाय की मार्केटिंग की जानी चाहिए लेकिन, डिजिटल मार्केटिंग हमेशा फायदेमंद नहीं रहती, इसके कुछ Disadvantages भी होते हैं। अतः हमें सभी disadvantages का ध्यान रखते हुए डिजिटल मार्केटिंग का प्रयोग करते हुए अपने बिजनेस को आयाम व शिखर पर ले जाना चाहिए l

 

 

 

 

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